Current Affairs Quiz in Hindi: April 2020) करंट अफेयर्स क्विज अप्रैल


Current Affairs Quiz in Hindi:  April 2020): करंट अफेयर्स क्विज अप्रैलइस में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अन्तर्राष्ट्रीय परिदृश्य , राष्ट्रीय परिदृश्य, राजस्थान परिदृश्य, पुरस्कार, खेलकूद परिदृश्य ,विज्ञान/रक्षा प्रौद्योगिकी, आर्थिक परिदृश्य, राजनीति, भूगोल, पर्यावरण, खेल आदि पर MCQ के साथ जीके और डेली जीके और करंट अफेयर्स Quiz (Current Affairs Quiz in Hindi:  April 2020) शामिल हैं। UPSC, SSC, Bank PO, Bank Clerk, IBPS, Railway, Government Jobs, UPPSC, MPSC, और अन्य राज्य परीक्षाएँ। यह करंट अफेयर्स क्विज आपको विभिन्न बैंकिंग, SSC, बीमा, रेलवे और अन्य सरकारी नौकरी की प्रवेश परीक्षाओं में आयोजित सामान्य जागरूकता अनुभाग में मदद करेगा। करंट अफेयर्स क्विज (Current Affairs Quiz in Hindi:  April 2020) आपको इस लेख से प्राप्त सभी जानकारियों के साथ भीड़ में बाहर निकलने में भी मदद करेगा।

Current Affairs Quiz in Hindi

इसलिए, भारत में आने वाले किसी भी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए हमारे दैनिक करेंट अफेयर्स और जीके क्विज का अनुसरण करें। अब जीके और करंट अफेयर्स क्विज (Current Affairs Quiz in Hindi:  April 2020) लेना शुरू करें।

1.किस डिजिटल भुगतान फर्म ने अपने ग्राहकों को अपने आसपास के क्षेत्र में परिचालन स्टोर की खोज करने के लिए नई सुविधाओं की शुरुआत की?




... the answer is D)
PHONE PE




2.अंतरराष्ट्री य मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हाल ही में वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर कितने प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है?




... the answer is C)
1.9 %



3.डॉ बीआर अंबेडकर की जयंती निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?




... the answer is B)
14 अप्रैल



4.किस देश का नाम बताइए जो नवंबर-दिसंबर 2020 में एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2020 की मेजबानी करने जा रहा है।




... the answer is D)
भारत



5.भारतीय फार्मास्युटिकल एलायंस (IPA) के अनुसार भारत द्वारा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के उत्पादन का वार्षिक वैश्विक हिस्सा क्या है ?




... the answer is A)
70%



6.हाइड्रोक्सीहक्लोुरोक्विन (Hydroxychloroquine) के उत्पापदन और निर्यात में कौन सा देश शीर्ष स्थान पर है?




... the answer is B)
भारत



7.मरीजों के लिए पर्याप्त दवा की आपूर्ति बनाए रखने के लिए कौन सा केंद्र लॉकडाउन में काम कर रहा है?




... the answer is B)
प्रधानमंत्री जनऔषधि



8.. किस प्रधानमंत्री की योजना से लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर प्रदान करने के लिए अब तक 5,000 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं?




... the answer is C)
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना



9.जलियांवाला बाग नरसंहार की वर्षगांठ कब मनाई जाती है?




... the answer is A)
13 अप्रैल



10.. कोरोनोवायरस अनुसंधान में भारत-अमेरिका साझेदारी के मूल्य और लाभों को प्रदर्शित करने के लिए किस मंच ने प्रस्तावों को आमंत्रित किया है?




... the answer is B)
यूनिसेफ

Post a Comment

0 Comments