कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना kalibai bheel medhavi chhatra scooty yojana

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना kalibai bheel medhavi chhatra scooty yojana 


kalibai bheel medhavi chhatra scooty yojana


कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना – डूंगरपुर जिले की कालीबाई भील ने शिक्षा के लिये अपना जीवन समर्पित किया। शिक्षा के क्षेत्र में साहस पूर्ण कार्य करते हुए इसके सम्मान पर कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना नाम रखा गया है।

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का प्रारंभ वर्ष 2020 में श्री माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा किया गया है

योजना का नाम कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना
मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना
आरंभ की गई राजस्थान सरकार द्वारा
आवेदन online/ऑफलाइन
लाभार्थी राजस्थान राज्य की मेधावी छात्रा
उद्देश्य शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना
विभाग उच्च शिक्षा विभाग
अधिकारिक कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी 

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का उद्देश्य 

  1. शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए इस योजना में मेधावी छात्राओं के लिये चल रही अन्य स्कूटी वितरण योजनाओं को एकीकृत कर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग तथा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अनुसूचित जाति / जनजाति, ओबीसी, सामान्य वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राओं को स्कूटी देने का प्रावधान है।
  2. राजस्थान के राजकीय एवं निजी विद्यालयों में 9वी से 12वीं तक नियमित छात्रा के रूप में अध्ययन करने एवं किसी भी राजस्थान स्थित महाविद्यालय में स्नातक डिग्री में प्रवेश लेकर नियमित छात्रा के तौर पर अध्ययनरत होने, कक्षा 12वीं में अधिक अंक प्राप्त करने के लिये प्रोत्साहित एवं छात्राओं में प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करने तथा उच्च अध्ययन हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से यह  संचालित की जा रही है ।
  3. राजस्थान में संचालित किसी भी विद्यालय में अध्ययनरत राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में कक्षा 12वीं में न्यूनतम 65 प्रतिशत प्राप्तांक से उत्तीर्ण छात्राएं योजना में पात्र है।  
  4. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में कक्षा 12वीं में न्यूनतम 75 प्रतिशत प्राप्तांक से उत्तीर्ण छात्राएं योजना में पात्र है। 
  5. अनुसूचित जनजाति वर्ग की माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान से कक्षा 10वीं में 65 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को भी वरीयता के आधार पर स्कूटी दी जाती है।
  6. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की सैकण्डरी परीक्षा में 75 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को भी वरीयता के आधार पर स्कूटी दी जाती है। 
  7. कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में लगभग प्रतिवर्ष 10 हजार 50 छात्राओं को लाभान्वित किये जाने का प्रावधान है ।


Post a Comment

0 Comments